कन्हैया के हत्यारे राजनीतिक कनेक्शन पर सियासत

उदयपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपी मोहम्मद रियाज अत्तारी का भाजपा कनेक्शन सामने आया है। एक तस्वीर में वह भाजपा के कद्दावर नेता गुलाबचंद कटारिया के साथ नजर आ रहा है। यह तस्वीर 2018 की है। इसके अलावा भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा से जुड़े एक कार्यकर्ता के पुराना पोस्ट में रियाज को भाजपा कार्यकर्ता बताया गया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने इसपर सवाल उठाते हुए कहा कि कन्हैयालाल मर्डर का मुख्य आरोपी भाजपा कार्यकर्ता है, क्या इसी कारण केंद्र ने जल्दबाजी में एनआईए को जांच सौंपी है?

वहीं, अजमेर दक्षिण से भाजपा विधायक अनिता भदेल ने रियाज के काग्रेस कनेक्शन का दावा करते हुए कहा है कि उसके परिवार के लोग कांग्रेस के सदस्य व पदाधिकारी हैं।

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा से जुड़े इरशाद चैनवाला और कार्यकर्ता मोहम्मद ताहिर के 2019 में किए गए एक सोशल मीडिया पोस्ट में रियाज दिख रहा है। इसमें चैनवाला, रियाज को माला पहना रहे हैं। इस बारे में पूछे जाने पर चैनवाला ने कहा कि रियाज मक्का-मदीना से उमरा करके लौटा था। तब माला पहनाकर उसका स्वागत किया गया था। चैनवाला ने कहा कि रियाज से उसे मोहम्मद ताहिर ने ही मिलवाया था। उसका रियाज से कोई कनेक्शन नहीं है।

मोहम्मद ताहीर एक कैमरामैन और भाजपा समर्थक है। उसकी प्रोफाइल फोटो पर भाजपा की पगड़ी नजर आ रही है। इसी ताहिर ने अपनी पोस्ट में रियाज को भाजपा कार्यकर्ता भी बताया है। ताहिर ने पोस्ट में लिखा- हर दिल अजीज हमारे भाई रियाज अत्तारी भाजपा कार्यकर्ता का उमरा की जियारत से उदयपुर आने पर इस्तकबाल किया गया। अल्लाह, रियाज अत्तारी भाईजान की तमाम दुआओं को कबूल फरमाए, आमीन। यह पोस्ट ताहीर के फेसबुक अकाउंट से 25 नवंबर 2019 को डाली गई है। इसमें ताहिर, चैनवाला और एक अन्य भाजपा नेता रियाज को माला पहनाते दिख रहे हैं। वहीं, ताहिर से जुड़े कई पोस्ट में रियाज अत्तारी नाम से फेसबुक अकाउंट मेंशन किया गया है। मगर वह अकाउंट अब दिख नहीं रहा है। आशंका है कि हत्यारों ने वारदात के बाद इस अकाउंट को डिलीट कर दिया। ताहिर की 27 अक्टूबर 2019 की एक पोस्ट भी सामने आई है। इसमें वह लिख रहा है कि अल्लाह ताला हिंदुस्तान में जो मुसलमान के हालत खराब हैं, उनको तेरे महबूब के वासिले से अच्छा कर।

रियाज के साथ अपनी फोटो को लेकर नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि अल्पसंख्यक मोर्चा के पुराने किसी कार्यक्रम में फोटो खींचा होगा। इरशाद चैनवाला अल्पसंख्यक मोर्चा का पुराना कार्यकर्ता है। बाकी इस पूरे मामले में अगर मैं या भाजपा का कोई भी आदमी अगर जुड़ा हुआ है या गलत है तो उसे सजा मिलनी चाहिए।

उधर, अजमेर दक्षिण से भाजपा विधायक अनिता भदेल ने रियाज का कांग्रेस से कनेक्शन होने का दावा किया है। उनका कहना है आरोपी अजमेर में दंगे करना चाहते थे। इसके लिए कई वॉट्सऐप ग्रुप बनाए थे। उन्होंने दावा किया कि आरोपियों के परिवार वाले कांग्रेस में पदाधिकारी और सदस्य हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने शनिवार दोपहर दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कन्हैयालाल की जघन्य हत्या के मुख्य आरोपी रियाज अत्तारी के साथ भाजपा के दो नेता, इरशाद चैनवाला और मोहम्मद ताहिर के संबंधों की तस्वीरें जगजाहिर हैं। यह बात भी सामने आई है कि वह राजस्थान भाजपा के कद्दावर नेता और राज्य के पूर्व गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया के कार्यक्रमों में अक्सर भाग लेता था। रियाज की राजस्थान भाजपा अल्पसंख्यक इकाई की बैठकों में शामिल होने की तस्वीरें भी दुनियाभर के सामने हैं।

खेड़ा ने कहा, फेसबुक पर भाजपा नेता इरशाद चैनवाला के 30 नवंबर 2018 और मोहम्मद ताहिर के 3 फरवरी 2019, 27 अक्टूबर 2019, 28 नवंबर 2019 तथा 10 अगस्त 2021 को किए गए पोस्टों से स्पष्ट है कि उदयपुर में दुकानदार कन्हैयालाल की हत्या का आरोपी रियाज केवल भाजपा नेताओं का करीबी ही नहीं, वह भाजपा का सक्रिय सदस्य भी था। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस केस को एनआईए को देने का स्वागत किया, लेकिन नए तथ्य आने पर यह सवाल उठ रहा है कि क्या केंद्र सरकार ने इन्हीं कारणों से इस घटना को जल्दबाजी में एनआईए को ट्रांसफर करने का फैसला किया है?

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.