पचपदरा रिफाइनरी के बाहर हंगामा, आगजनी

बाड़मेर जिले के बालोतरा उपखंड क्षेत्र स्थित पचपदरा रिफाइनरी के गेट नंबर तीन पर मंगलवार को प्रदर्शनकारियों पर गाड़ियां चढ़ाकर कुचलने का प्रयास किया गया। इसके बाद लोगों ने दो बोलेरो कैंपर पर लाठियों से तोड़फोड़ कर आग के हवाले कर दिया। इस दौरान बदमाशों ने 3 राउंड हवाई फायरिंग भी की। प्रदर्शनकारी और अधिकारी जान बचाकर मौके से भागे। घटना के बाद अज्ञात बदमाश मौके के फरार हो गए।

स्थानीय लोग आज सुबह 11 बजे रोजगार और ठेके देने की मांग को लेकर धरना देने पहुंचे थे। वे गेट नंबर 3 पर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे। उनकी मांग थी कि तहसीलदार मौके पर पहुंचकर समस्या सुने, इसी दौरान ज्ञापन दिया जाएगा। सूचना के बाद करीब 12 बजे सरपंच डालूराम तथा तहसीलदार इमरान खान मौके पर पहुंचे। तभी काले शीशे वाली करीब 7 बोलेरो गाड़ियों में बदमाश सवार होकर आए औऱ अधिकारियों और भीड़ को कुचलने का प्रयास किया।

घटना के बाद अधिकारी और प्रदर्शनकारी आपस में भिड़ गए। पत्थरबाजी भी की गई। मामला बढ़ता देख पचपदरा डीएसपी मदनलाल मीणा और बालोतरा डीएसपी नीरज कुमारी शर्मा मौके पर पहुंचे। उग्र प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। मामले के संबंध में एडीएम अश्विनी के पंवार और एसडीएम विवेक व्यास ने प्रदर्शनकारियों से वार्ता की। शांति व्यवस्था को देखते हुए वहां पुलिस जाप्ता तैनात कर दिया गया है।

पचपदरा में रिफाइनरी का कार्य निर्माणाधीन है। बाहर की कंपनियां एचपीसीएल रिफाइनरी में कार्य कर रही है। जहां रोजगार पाने के लिए स्थानीय लोग अथक प्रयास कर रहे हैं। बार-बार रोजगार देने की मांग की जा रही है, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल रहा है।

एएसपी नीतेश आर्य ने बताया कि पचपदरा रिफाइनरी में गेट नंबर 3 पर तहसीलदार एक पक्ष का ज्ञापन ले रहे थे। इस दौरान करीब 7 गाड़ियों में सवार होकर आए बदमाशों ने लोगों पर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया। विवाद बढ़ने के बाद अज्ञात लोगों ने दो कैंपर गाड़ियों में लाठियों से तोड़फोड़ की और आग के हवाले कर दिया। आरोपियों की पहचान की जा रही है।

तहसीलदार इमरान खान ने बताया कि आज सुबह स्थानीय 36 कौम के लोग रोजगार की मांग को लेकर पहुंचे थे। वे शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान करीब 7 बोलेरो गाड़िया आई, जिनके काले शीशे थे। उन्होंने भीड़ के साथ हमें भी कुचलने का प्रयास किया गया। फिलहाल मौके पर शांति है और पर्याप्त जाप्ता तैनात किया गया है।

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) और राजस्थान सरकार की संयुक्त परियोजना के तहत बाड़मेर के पचपदरा में 4500 एकड़ जमीन पर रिफाइनरी कम पेट्रो कैमिकल्स का निर्माण किया जा रहा है। परियोजना में एचपीसीएल की हिस्सेदारी 74 फीसदी और राजस्थान सरकार की 26 फीसदी है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.