हज-22 की घोषणा नवम्बर में

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा कि हज-2022 पर जाने के इच्छुक लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराकें लेनी होंगी।हजकी पूरी प्रक्रिया भारत और सऊदी अरब सरकारों की ओर से तय कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों के तहत होगी।

नकवी ने यहां हज समीक्षा बैठककी अध्यक्षता करने के बाद यह भी कहा कि हज-2022 की आधिकारिक घोषणा अगले महीने के पहले सप्ताह में कर दी जाएगी।उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी।

मंत्री ने कहा, इस बार सऊदी अरब और भारत सरकार के स्वास्थ्य और कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए हज 2022 की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हज 2022 की अधिकृत घोषणा नवम्बर प्रथम सप्ताह में की जाएगी।उसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। हजकी संपूर्ण प्रक्रिया 100 प्रतिशत ऑनलाइन/डिजिटल होगी।भारत और सऊदी अरब में हजके लिए जाने वाले लोगों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल, स्वास्थ्य और साफ-सफाई के सम्बन्ध में विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। नकवी ने कहा कि कोरोना महामारी और उसके प्रभाव को ध्यान में रखकर हज व्यवस्थाओं में महत्वपूर्ण परिवर्तन और सुधार किया गया है। इनमें भारत और सऊदी अरब में आवास, सऊदी अरब में हज यात्रियों के ठहरने की अवधि, यातायात, स्वास्थ्य और अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं।उन्होंने बताया कि बिना ‘मेहरम’ (पुरुष रिश्तेदार) के लगभग 3000 से अधिक महिलाओं ने हज 2020-2021 के लिए आवेदन किया था। बिना ‘मेहरम’ हज यात्रा के तहत जिन महिलाओं ने हज 2020 और 2021 के लिए आवेदन किये थे, वे आवेदन हज 2022 के लिए भी मान्य रहेंगे।बिना ‘मेहरम’ के हज पर जाने वाली सभी महिलाओं को बिना लॉटरी के हज पर जाने की व्यवस्था की गई है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.