अपमान, प्रताड़ना झेलीं महिलाओं को टिकट

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने आज 125 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इस सूची में 50 महिलाओं के नाम शामिल हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लिस्ट में उन महिलाओं और पुरुषों को तरजीह दी है, जिन्होंने अपमान और प्रताड़ना के खिलाफ आवाज उठाई। प्रियंका ने कहा कि राजनीतिक का असल मकसद सेवा है और हम वही कर रहे हैं।

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जो रणनीति तैयार की है, उसमें इन ‘शीरोज’ और ‘हीरोज’ की भूमिका अहम है। कांग्रेस इनके संघर्ष की कहानियां प्रदेशकी जनता को सुनाएगी, ताकि वोट शेयर को बढ़ाया जा सके। सूची में चौंकाने वाला नाम उन्नाव रेप पीड़िता की मां का है। प्रियंका ने उनको उन्नाव से प्रत्याशी बनाया है। वहीं, लखीमपुर में चीरहरण कांड की पीड़िता ऋतु सिंह को भी मोहम्मदी सीट से टिकट दिया है।शाहजहांपुर में मानदेय को लेकर आंदोलन करने वाली आशा वर्कर पूनम पांडेय को प्रत्याशी बनाया है। उधर, नोएडा से पंखुड़ी पाठक को प्रत्याशी बनाया है। हस्तिनापुर से बिकिनी गर्ल्स के नाम से मशहूर अर्चना गौतम को मैदान में उतारा है। अर्चना ने 2018 में मिस बिकिनी का खिताब जीता था।

प्रियंका गांधी ने कहा कि हमारे उम्मीदवारों की सूची नया संदेश है। 40 फीसदीमहिलाओं के साथ 40 फीसदीयुवाओं को भी प्रत्याशी बनाया गया है। हमें आशा है कि इनके जरिए हम एक नई तरीके की राजनीति करेंगे। महिलाओं में जो टिकट दिए हैं, उसमें कुछ पत्रकार और अभिनेत्री भी हैं।

उन्नाव में अपनी बेटी के बलात्कार के बाद सत्ताधारी भाजपा के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ आशा सिंह ने लड़ाई लड़ी। उनके पति की हत्या तक कर दी गई। बावजूद इसके वे लड़ती रहीं। अंत में जब बेटी की मौत हो गई तो भी लड़ाई जारी रखी। आज पूर्व भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर जेल में है। कांग्रेस ने आशा सिंह को टिकट दिया है।

सी प्रकार ब्लॉक प्रमुख चुनावों में भाजपा की हिंसा की शिकार का प्रतीक बनी ऋतु सिंह को चुनाव लड़ने से रोका गया, उनके कपड़े फाड़े गए। लखीमपुर खीरी के पसगवां ब्लॉक में ब्लॉक प्रमुख पद के नामांकन के दौरान प्रत्याशी ऋतु सिंह की साड़ी खींची गई थी। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस मामले में जिस आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया था, उसके भाजपा के साथ कनेक्शन की बात सामने आते ही हंगामा खड़ा हो गया था। युवक भाजपा की सांसद रेखा वर्मा का रिश्तेदार है। रेखा वर्मा यूपीकी धौरहरा सीट से भाजपासांसद हैं।

आशा कार्यकर्ता कोरोना के समय उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था की जान थीं। उन्होंने अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बिना लगकर अपनी ड्यूटी दी। आशा कार्यकर्ताशाहजहांपुर में आयोजित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा में पहुंची तो उन्हें योगी से मुलाकात करने से रोका गया। आशाओं की अगुआई कर रही पूनम पांडे को पुलिस ने जमकर पीटा। पूनम पांडेय को कांग्रेस ने न्याय की आवाज करार कर उन्हें टिकट दिया है।

नागरिकता कानून के खिलाफ हुए प्रदर्शनों के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता सदफ पर झूठे मुकदमे लगाए गए। प्रदर्शन के दौरान महिला पुलिस ने नहीं, बल्कि पुरुष पुलिस ने उन्हें पीटा। उनके बच्चों से अलग करके उनको जेल में डाला गया। सदफ सच्चाई के साथ डटी रहीं। उन पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने हिंसा फैलाई। उन्हें 19 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था। उनका आरोप है कि पुलिस वालों ने उन्हें रातभर पीटा और उन्हें पाकिस्तानी कहा गया।

बसवार, प्रयागराज में बड़े खनन माफियाओं के खिलाफ अल्पना निषाद ने मोर्चा खोल दिया। माफिया निषादों के संसाधन, यानी नदियों पर अपना हक जमा रहे थे। नदियां निषादों की जीवनरेखा हैं। नदियों और उनके संसाधन पर निषादों का हक होता है। अल्पना माफिया को नदियों से बालू निकालने से रोक रही थीं। भाजपा सरकार की पुलिस ने निषादों को जमकर पीटा। निषादों की नावें जला दी गईं। निषादों की संघर्ष की इस कहानी का चेहरा बनीं अल्पना निषाद। अब उन्हें भी कांग्रेस ने टिकट दिया।

पिछले साल जुलाई महीने में सोनभद्र के उम्भा गांव में पुलिसिया हिंसा में 10 आदिवासियों की मौत हो गई थी। इसके बाद कांग्रेस की प्रियंका गांधी पीड़ित परिवारों से मिलने पहुंची थीं। दबंगों द्वारा आदिवासियों का नरसंहार पूरे देश ने देखा। योगी सरकार ने न्याय देने के लिए कुछ नहीं किया आदिवासियों के संघर्ष की मजबूत आवाज बनकर उभरे रामराज गोंड।प्रियंका जब उम्भा गांव पहुंची तो उनकी मुलाकात 34 वर्षीय रामराज गोंड से हुई। रामराज ने ही प्रियंका की पीड़ित परिवारों से मुलाकात कराई। कांग्रेस ने पहले उन्हें जिला अध्यक्ष बनाया और अब विधायकी का टिकट दिया।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.