तूफान के बीच एयर इंडिया विमान हुए लैंड

उत्तर-पश्चिमी यूरोप इन दिनों यूनिस तूफान की गिरफ्त में है। इस कारण सैंकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। कईयों का रूट भी डायवर्ट किया गया है। इस बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एयर इंडिया के पायलट लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे पर बड़ी ही कुशलता से अपने विमानों की लैंडिंग कराते दिख रहे हैं। खास बात यह है कि जब दूसरी एयरलाइंस के पायलट हिम्मत हार गए, तब भारतीय पायलटों ने सूजबूझ का परिचय देते हुए एयर इंडिया के विमान की सुरक्षित लैंडिंग करवाई। पायलटों की दक्षता की हर तरफ तारीफ हो रही है।

हीथ्रो एयरपोर्ट पर बोइंग ड्रीमलाइनर विमान की सुरक्षित लैंडिंग जिन दो भारतीय पायलटों ने करवाई उनके नाम कैप्टन अंचित भारद्वाज और आदित्य राव हैं। इन पायलटों की सूजबूझ का हर कोई कायल हो गया है। भारतीय पायलटों के इस कारनामे के वीडियो में बिगजेट टीवी के फाउंडर जैरी डायर्स कहते सुनाई दे रहे हैं कि मैं बस देखना चाहता हूं कि क्या ये विमान ठीक से लैंड हो पाएगा। लग तो रहा है कि सफल हो गए हैं। ये तो काफी कुशल भारतीय पायलट लगते हैं।

विमान की सफल और सुरक्षित लैंडिंग को यूट्यूब चैनल बिग जेट टीवी की ओर से लाइव स्ट्रीमिंग किया गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार दो फ्लाइट में एक एआई-147 हैदराबाद से थी, जिसके पायलट कैप्टन अंचित भारद्वाज थे, वहीं दूसरी फ्लाइट एआई-145 गोवा से थी, जिसे कैप्टन आदित्य राव उड़ा रहे थे।

तूफान के चलते दूसरी एयरलाइंस ने हिम्मत हार दी थी, क्योंकि तूफान और खराब मौसम की वजह से विमानों का संतुलन बिगड़ जाता है। विमान लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसल भी सकते हैं। ऐसे में किसी अन्य एयरलाइंस ने ऐसा जोखिम लेने का हौसला नहीं दिखाया। एअर इंडिया के इन विमानों ने तेज हवाओं को चीरते सफल लैंडिंग की। हर भारतीय गर्व महसूस कर रहा है। यूनिस तूफान 1987 के बाद सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक बताया जा रहा है। शुक्रवार को लंदन में इसको लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया था।

पूरे यूरोप में लगभग 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इस बीच करीब 450 उड़ानों को रद्द किया गया है। ब्रिटेन, आयरलैंड, नीदरलैंड, बेल्जियम, जर्मनी और पोलैंड में अब तक कम से कम 16 लोगों की मौत की खबर सामने आई है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.