राजस्थानः 3 संभागों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

राजस्थान में पिछले 24 घंटे में दौसा में 4 इंच तक बारिश हुई। बारिश से एक एनिकट टूट गया। अलवर में बारिश से सिलीसेढ़ झील का जलस्तर बढ़ गया। शुक्रवार को जयपुर में दोपहर बाद तेज बरसात हुई, जिससे शहर में जगह-जगह पानी भर गया।

दौसा शहर के अलावा रामगढ़ पचवारा, नांगल राजावतान में भी 60एमएम से ज्यादा बरसात हुई। लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को दौसा में तेज बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया। सूरजपुरा पंचायत के गांव खेड़ली में बना एक एनिकट टूट गया।

अलवर के सिलीसेढ़ में भी तेज बारिश हुई। पिछले 48 घंटे के दौरान यहां 100 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है। बारिश के बाद सिलीसेढ़ झील का जलस्तर 6.65 आरएल मीटर से बढ़कर 7.21 आरएल मीटर से ऊपर चला गया। इस झील का अधिकतम गेज 8.77 आरएल मीटर है। अगर एक-दो बार बारिश और हो गई तो जल्द ही झील के गेट खोलकर पानी छोड़ना पड़ेगा।

अगले 3 दिन के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग के 9 जिलों के लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए इन जिलों में 100 एमएम (4 इंच) या उससे ज्यादा बारिश होने का अनुमान लगाया है। कहीं-कहीं बिजली भी गिरने की आशंका है। राज्य में लंबे समय बाद ऐसा हुआ है, जुलाई महीने में बारिश का दौर चला है।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले 3 दिन मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है। 23 जुलाई को भी बीकानेर, जोधपुर, नागौर, अजमेर और टोंक जिलों में भारी बारिश हो सकती है। 24 जुलाई को उदयपुर संभाग के सिरोही, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद और 25 जुलाई को जैसलमेर, बाड़मेर और नागौर जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.