राजस्थान में भी विरोध प्रदर्शन, हिंसा

राजस्थान में भी ‘अग्निपथ’ योजना का विरोध जारी है। विरोध जयपुर से निकलकर पूरे प्रदेश में फैल गया है। सेना भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं को यह शॉर्ट टर्म योजना रास नहीं आ रही है। आज जोधपुर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के युवा सड़क पर उतर आए। अजमेर और सीकर में सैकड़ों युवकों ने विरोध में तोड़फोड़ की। दोनों जगह पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

अजमेर में विरोध कर रहे कुछ युवाओं को पुलिस ने हिरासत में भी लिया और थोड़ी देर बाद छोड़ दिया। जयपुर में आरएलपी कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट सर्किल पर जाम लगा दिया है। जिले के चौमूं कस्बे में मुख्य बसस्टैंड के पास नगरपालिका के मुख्य द्वार पर युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

जोधपुर में बड़ी संख्या में युवक एकाएक सड़क पर उतर आए। सुबह सूचना मिली कि कुछ युवक रातानाड़ा में एकत्र हो रहे हैं। थोड़ी देर में करीब दो सौ युवक नारेबाजी करते हुए नई सड़क की तरफ बढ़े। यहां से जुलूस के रूप में युवक नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। वहां युवक व पुलिस आमने-सामने हो गए और नारेबाजी होती रही।

सीकर में भी आरएलपी की ओर से बड़ी संख्या में युवाओं ने रैली निकाली। रैली के दौरान युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। युवाओं ने आरोप लगाया कि योजना को लांच कर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। रैली में युवाओं ने हाथों में डंडे ले रखे थे। डाक बंगले से कलेक्ट्रेट तक आक्रोश रैली निकाली गई। जिसमें जमकर नारेबाजी की। कलेक्ट्रेट परिसर के सामने डिवाइडर पर लगे बैनर युवाओं ने तोड़ दिए। वहां कोबरा टीम को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। सीकर में करीब 60 हजार युवा सेना भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। करीब 12 हजार युवा ओवरएज हो चुके हैं। युवा आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे हैं। 2020 तक हर साल सीकर से तीनों सेनाओं में करीब 2000 युवा जाते थे।

अजमेर में आरएलपी कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। जिला कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देकर रक्षा मंत्री द्वारा ट्यूर ऑफ ड्यूटी लागू नहीं करने तथा सेना भर्ती में दो वर्ष की आयु शिथिलता देते हुए इसे पूर्व की तरह शुरू करने की मांग रखी गई। इस दौरान जिला कलेक्ट्रेट पर पुलिस ने कई युवकों को हिरासत में लिया और थोड़ी देर बाद छोड़ दिया।

जैसलमेर और झुंझुनूं से भी योजना के विरोध की खबर है। जैसलमेर में बड़ी संख्या में जुटे युवाओं ने केंद्र सरकार की इस योजना के खिलाफ नारेबाजी की।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.