पूर्वी राजस्थान में भारी वर्षा से जनजीवन ठहरा

राजस्थान में बेमौसम बारिश का दौर जारी है। पश्चिमी विक्षोम के असर से प्रदेश के कई जिलों में रविवार को भी बरसात का दौर जारी रहा। पिछले 24 घंटे में कई इलाकों में भारी तो कहीं-कहीं पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है। अलवर, भरतपुर में भारी बारिश, दौसा, जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर जिलों में कहीं-कहीं बारिश से अति भारी बारिश हुई। उदयपुर व नागौर जिलों में भी कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश सेवर बंध, भरतपुर में 227 एमएम दर्ज की गई है। राजधानी जयपुर में आज दिनभर काले बादल छाए रहे।

भरतपुर में तो बीते 40 घंटों से बारिश का दौर चल रहा है। वहीं दौसा में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 36 घंटों में आठ इंच पानी गिर चुका था। सबसे ज्यादा बारिश भरतपुर, बयाना और रूपबास इलाके में हुई है। बयाना में नदी नाले उफान पर हैं। जंगलों में झरने बह रहे हैं। भरतपुर शहर में कलेक्ट्रेट से लेकर पुलिस लाइन तक सब पानी में डूब गए। लोगों के घरों में तीन-तीन फीट पानी भर गया है। बयाना और रूपवास उपखंड के कई गांवों में अलर्ट जारी किया गया है।

करौली में शनिवार रातभर बारिश का दौर चलता रहा. रविवार को सुबह बीते 24 घंटों के दौरान जिल के श्रीमहावीरजी में सर्वाधिक 170 एमएम, नादौती में 119, हिंडौन 97 और करौली में 64 एमएम बारिश हुई। इससे पांचना बांध का गेज 257.50 मीटर तक पहुंच गया, जबकि इसका अधिकतम गेज 258.62 मीटर है। बांध में पानी की आवक के चलते प्रशासन ने बहाव क्षेत्र में अलर्ट जारी किया है। बारिश से चंबल नदी में भी पानी की जोरदार आवक हो रही है। कोटा संभाग में नदी नाले उफने से कई मार्ग बंद हो गए हैं।

दौसा में रविवार को सुबह तक बीते 36 घंटों करीब 8 इंच बारिश हुई, जबकि दौसा जिले के सिकराय में 182 एमएम, लालसोट में 124, बांदीकुई में 140, बसवा में 166 और महवा में 130 एमएम बारिश दर्ज की गई। धौलपुर में भारी बारिश के चलते आंगई बांध के 10 गेट खोले दिए गए हैं। उसके बाद बाड़ी- बसेड़ी स्टेट हाईवे को बंद कर दिया गया है। 

सवाई माधोपुर में भी शुक्रवार शाम को शुरू हुई बारिश रविवार सुबह तक जारी रही। लगातार पानी बरसने से यहां जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। रणथंभौर के जंगलों में हुई तेज बारिश से आस-पास के नदी-नाले उफान पर हैं, जिसके चलते टोंक-शिवपुरी नेशनल हाईवे 552 पर बोदल गांव स्थित पुलिया और त्रिनेत्र गणेश मन्दिर मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में अगले 48 घंटे तक बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके चलते पांच संभागों में अच्छी बारिश होगी। कहीं-कहीं पर भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। 9 अक्टूबर को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश और उदयपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कुछ भागों में हल्की-मध्यम बारिश की संभावना है। 10-11 अक्टूबर को उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी रह सकता है। पश्चिमी राजस्थान के केवल उत्तरी भागों में हल्की से मध्यम बारिश 9-10 अक्टूबर को संभव है, शेष स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.