बारह राज्यों में हिंसा ​की आग

सेना में भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ के विरोध में शुरू हुआ आंदोलन बारह राज्यों तक पहुंच चुका है। आज इस हिंसक आंदोलन के कारण दो लोगों की मौत हो गई। बिहार में इस योजना को लेकर सबसे ज्यादा उबाल है। यहां लगातार तीसरे दिन हजारों की संख्या में युवा अलग-अलग जिलों में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।

अग्निपथ योजना पर मचे बवाल के बीच सेना प्रमुख मनोज पांडे ने कहा कि दो दिन के भीतर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने की अपील की है। केंद्रीय जांच एजेंसियों ने सभी राज्यों को अलर्ट जारी कर कहा है कि सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फैला माहौल खराब करने की साजिश है। असामाजिक तत्व हर कोशिश करेंगे कानून व्यवस्था बिगाड़ने की, सरकारी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने की। सभी राज्यों को अलर्ट किया जाता है कि वे अतिरिक्त फोर्स तैयार रखें, जिससे हर तरह की स्थिति से निपटा जा सके। 

आज फिरोजाबाद में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 4 बसों में तोड़फोड़ करके जाम लगाया गया। हरियाणा के नारनौल में भी युवाओं ने जाम लगा दिया है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में भी आगजनी और तोड़फोड़ हुई है। यहां हुए हिंसक प्रदर्शन में एक की मौत हो गई। दूसरी मौत बिहार के लखीसराय जिले में हुई है।

एल एंड टी मेट्रो रेल लिमिटेड हैदराबाद ने ट्वीट करके बताया- शहर में कुछ गड़बड़ी के कारण, हैदराबाद मेट्रो रेल की तीनों लाइनों को अगली सूचना तक बंद किया जाता है। यूपी के बलिया में सुबह पांच बजे से प्रदर्शन शुरू हो गया। यहां कई गाड़ियों के शीशे तोड़े गए। पुलिस ने एक उपद्रवी को हिरासत में लिया है।

बिहार में 25 जिलों में जमकर बवाल हो रहा है। समस्तीपुर में 2, लखीसराय में 2, आरा और सुपौल में एक-एक यात्री ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। बक्सर और नालंदा समेत कई जिलों में रेलवे ट्रैक पर आगजनी की गई है। आरा में सड़क पर आगजनी के बाद जाम लगाया गया है। बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के सरकारी आवास पर पथराव किया गया है। दरभंगा में प्रदर्शनकारियों ने रोड जाम किया था। इसमें एक स्कूल बस फंस गई। बच्चों ने प्रदर्शन करने वालों के हाथों में डंडे देखे तो वे रोने लगे। पुलिस ने पहुंचकर बस को निकलवाया।

यूपी के बलिया में अग्निपथ योजना के विरोध में सुबह पांच बजे से विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया। बलिया वॉशिंगपिट में खड़ी ट्रेन में युवाओं ने आग लगा दी। सैकड़ों युवाओं ने पहले रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा किया, फिर कई गाड़ियों के शीशे तोड़े। पुलिस ने एक उपद्रवी को हिरासत में लिया है। गुरुवार को यूपी के 11 जिलों में उग्र प्रदर्शन हुए थे। आगरा, अलीगढ़ में युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ की। बुलंदशहर में युवाओं ने नारेबाजी की। हालात इतने बेकाबू हुए कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। मेरठ, देवरिया, सीतापुर के साथ ही उन्नाव के शुक्लागंज में युवाओं ने विरोध किया।

अग्निपथ योजना का विरोध इंदौर में भी हो रहा है। यहां रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार सुबह 7 बजे सेना भर्ती में पहुंचे युवाओं ने हंगामा कर दिया। सूचना के बाद यहां ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने हल्का बल प्रयोग किया। मौके पर आसपास के थानों का बल भी लगाया गया है। इसके बाद छात्र इकट्ठा होकर लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन पर पहुंच गए। यहां छात्रों ने जाम लगा दिया। छात्रों ने पुणे से इंदौर आने वाली ट्रेन भी रोक दी। इंदौर से उज्जैन जाने वाली मेमू सहित दो ट्रेन को निरस्त किया गया है। युवक सुबह पहुंचे तो पुलिस ने आगे जाने से रोका था। इस दौरान वह हंगामा मचाने लगे।

हरियाणा में शुक्रवार सुबह नारनौल शहर के बस स्टैंड पर युवाओं ने उग्र प्रदर्शन किया और विरोधी नारेबाजी करते हुए तोड़फोड़ की। पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज किया। महावीर चौक और बस स्टैंड से प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया गया है। पुलिस ने 20 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। इसके अलावा जींद, हिसार, फतेहाबाद, रोहतक समेत कई जिलों में प्रदर्शन किया गया। जींद के नरवाना में युवाओं ने दिल्ली-फिरोजपुर रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। फतेहाबाद के रतिया में भी संजय चौक पर युवाओं ने प्रदर्शन किया।

झारखंड के पलामू जिले में भी अग्निपथ योजना का युवाओं ने जमकर विरोध कियाl शुक्रवार को डाल्टनगंज रेलवे स्टेशन पर लगभग 45 मिनट तक हंगामा होता रहा। युवाओं ने रेलवे ट्रैक पर ही पुशअप्स किएl हाथ में तिरंगा लेकर पटरी पर बैठे युवाओं ने अग्निपथ स्कीम वापस लेने की मांग की l

धर, दिल्ली के आईटीओ मेट्रो स्टेशन पर आम आदमी पार्टी के छात्र संगठन छात्र-युवा संघर्ष समिति के नेतृत्व में विरोध-प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के कारण मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद कर दिए गए। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों को हिरासत में लिया है।

जम्मू में भी नाराजगी देखने को मिली। युवाओं ने जम्मू के आर्मी रिक्रूटमेंट सेंटर के बाहर ये प्रदर्शन किया। युवाओं ने संविदा पर दी जाने वाली सेना की नौकरी को गलत बताते हुए स्थायी नौकरी देने की मांग की। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में भी युवकों ने प्रदर्शन किया है।

दक्षिण भारत के तेलंगाना प्रदेश के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ की। युवाओं ने ट्रेन में आग लगा दी और उसकी खिड़कियां तोड़ दीं। सिकंदराबाद मंडल रेल प्रबंधक एके गुप्ता ने कहा- प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन के 4-5 इंजन और 2-3 डिब्बों में आग लगा दी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेन सेवाएं अस्थायी रूप से रोकी गईं। ट्रेन के एक कोच में आग लगा दिए जाने पर रेलवे स्टाफ ने उस कोच में सवार सभी 40 यात्रियों को सुरक्षित निकालकर दूसरे कोच में शिफ्ट किया और उनकी जान बचाई।

इस बीच, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। अगले 2 दिनों के भीतर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके बाद हमारे सेना भर्ती संगठन पंजीकरण और रैली का विस्तृत कार्यक्रम घोषित करेंगे। वहीं, भारत वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा- वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.