राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश, बांध छलके

बंगाल की खाड़ी में आए सिस्टम के कारण राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश हुई। बांसवाड़ा, झालावाड़, सिरोही, उदयपुर में पिछले 24 घंटे के दौरान 4 से 7 इंच तक पानी बरसा। बारिश से नदियों में पानी की आवक बढ़ गई, बांध ओवरफ्लो हो गए।

झालावाड़ में परवन व कालीखार नदी के उफान पर आने से ग्रामीण इलाकों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया। इधर, जयपुर में सोमवार देर रात से रुक- रुक कर बारिश का दौर आज भी जारी रहा। मौसम विभाग ने सिरोही, जालोर, उदयपुर, डूंगरपुर में रेड अलर्ट जारी किया है।

राज्य में 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात बांसवाड़ा जिले के भूंगड़ा में 180 एमएम (7 इंच से अधिक) दर्ज की गई। माही डैम, जगपुरा, घाटोल, गढ़ी, कुशलगढ़ और दानपुर में भी अच्छी बरसात हुई। तेज बरसात के बाद यहां माही बांध का जलस्तर भी बढ़ गया। झालावाड़ के डग में 166 एमएम (6 इंच से अधिक) भारी बारिश हुई।

सिरोही जिले के कई हिस्सों में सोमवार रात अच्छी बरसात हुई। माउंट आबू, वेस्ट बनास, शिवगंज, रेवदर, पिंडवाड़ा समेत कई जगहों पर 2 से 5 इंच तक पानी बरसा। तेज बारिश के बाद माउंट आबू की वादियों में एक बार फिर झरने बहते दिखाई दिए। यहां बारिश के बाद रोहिड़ा की सुकली और वेस्ट बनास तेज बहाव से बहने लगी। इधर, सिरोही के भुला, वासा और गोडाना बांध ओवरफ्लो हो गए।

कोटा में चंबल का जलस्तर बढ़ने के बाद कोटा बैराज के आज भी 2 गेट खोलकर 10 हजार 499 क्यूसेक, जबकि डूंगरपुर के सोमकमला अंबा बांध के 2 गेट से करीब 1600 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। राजधानी जयपुर में सोमवार रात से आज सुबह 9 बजे तक 5 एमएम बरसात हो चुकी थी। जिले के ग्रामीण अंचल में रामगढ़ बांध पर 25, बस्सी में 23, जमवारामगढ़ में 22 और फुलेरा में 17 एमएम बरसात हुई।

प्रदेश में बांसवाड़ा, झालावाड़, कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, पाली, राजसमंद, जोधपुर, बाड़मेर और जोधपुर जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 17 अगस्त को बाड़मेर, जोधपुर और जैसलमेर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आया सिस्टम पूर्वी मध्य प्रदेश से होकर उत्तर-पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ रहा है। ये कोटा के रास्ते राज्य में प्रवेश करेगा और 12 से 16 घंटे के दौरान ये सिस्टम कमजोर पड़ने लगेगा। इस सिस्टम के असर से अगले 12 घंटे के दौरान जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, नागौर, जालोर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलों में मध्यम से तेज बरसात हो सकती है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.